भारत ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका . रूस ने संयुक्त सेनाभ्याष स्थगित किया

Posted on Posted in Politics

भारत ने पाकिस्तान को घेरना के सुरुआत कर दी है. इस सिलसिले में भारत को एक बड़ी सफलता मिली है. रूस ने पाकिस्तान के साथ इस साल के आखिर में होने वाली ज्वाइंट मिलिट्री ड्रिल कैंसल कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस किसी भी हाल में भारत को नाराज नहीं करना चाहता। यही वजह है कि उसने पाकिस्तान के साथ न सिर्फ ज्वाइंट ड्रिल कैंसल कर दी है बल्कि उसको तीन MI-35 हेलिकॉप्टर बेचने की डील भी रद्द कर दी।

 

Uri attack india response

 

मोदी जी के प्रधानमंत्री निवास पर एक हाईलेवल मीटिंग में पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग कर आतंकवादी देश डिक्लेयर करवाने की स्ट्रैटजी पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में पाकिस्तान को चरों तरफ से घेरने की रणनीति बनायीं गयी. इस मीटिंग में पाकिस्तान को व्यापारिक रूप से और राजनैतिक रूप से घेरने पे चर्चा हुई. भारत ने इस बारे में अमेरिका और रूस से भी बात की है।

 

रूस ने जो जॉइंट ड्रिल रद्द की है वो आर्मी ड्रिल पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में ही होनी थी।

 

रूस ने पाकिस्तान को तीन एमआई-15 हेलिकॉप्टर देने की डील भी रद्द कर दी है।

पाकिस्तान को इस घटना से करारा झटका लगा है. क्योकि पाकिस्तान और रूस साल के आखिर में ज्वाइंट आर्मी ड्रिल करने वाले थे। और इस जॉइंट ड्रिल से पाकिस्तान को काफी उम्मीदें थीं. 11 सितंबर को इस ड्रिल की पाकिस्तान ने पुष्टि की थी।

पाकिस्तान के लिए यह अहम् इसलिए था क्योकि रूस भारत का महत्वपूर्ण दोस्त रहा है और पाकिस्तान बनने के 69 साल में ऐसा पहली बार होने वाला था, जब पाकिस्तान कभी भारत के खास दोस्त रहे रूस के साथ ज्वाइंट एक्सरसाइज करने वाला था।