डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष अतिथि होंगे अजीत डोभाल

Posted on Posted in Politics
अमेरिका भारत के साथ अपने रिश्तों को मजबूती देने के लिए नए कदम उठाने जा रहा है। 20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप का शपथ ग्रहण समारोह है और इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल विशेष सदस्य के तौर पर इस समारोह में शिरकत कर सकते हैं।
 
 
 
ट्रंप की टीम के सदस्य भारतीय मूल के बिजनेसमैन शलभ कुमार के मुताबिक, अजीत डोभाल वाशिंगटन में होने वाले डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। शलभ कुमार इस वक्त दिल्ली में हैं और वह मोदी सरकार के मंत्रियों के साथ भारत-अमेरिकी संबंधों का खाका तैयार करने में लगे हुए हैं।
 
मालूम हो कि हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा नामित किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल माइकल फ्लिन से मुलाकात की थी।
 
 
खबरें हैं कि 20 जनवरी को होने वाले ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में अजीत डोभाल विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल होंगे। इस बात की जानकारी शलभ कुमार ने दी है। शलभ ट्रंप कैम्पेन के कम्यूनिटी ऑर्गनाइजर भी हैं। शलभ कुमार ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर मौजूदा द्विपक्षीय व्यापार 100 बिलियन से बढ़ाकर 300 बिलियन डॉलर करने पर भी चर्चा की है।
 
शलभ कुमार ने कहा है कि, ‘मैं अपनी यात्रा के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली व वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात करने की योजना है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि व्यापार को बढ़ावा देना ट्रंप प्रशासन की प्राथमिकता होगी। व्यापार पर फोकस करने से नौकरियां भी बढ़ेंगी और भारत-अमेरिकी व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी।’
 
कुमार का कहना है कि ट्रंप कार्यकाल में दिल्ली-वशिंगटन मिलकर रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ेंगे। ट्रंप और मोदी की मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर शलभ कुमार ने कहा कि दोनों नेता ट्रंप कार्यकाल के पहले साल ही में मुलाकात करेंगे।
 
ज्यादा जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज The Hindu Historian Like करें।
 
देखिये कैसे पाकिस्तानियों में हड़कंप मचा हुआ है ट्रम्प के खास इनविटेशन को लेकर